मेन्यू

ऑडिट रिपोर्ट

अनुपालन
Jharkhand

प्रतिवेदन संख्या 2 वर्ष 2024 : भारत के नियंत्रक-महालेखापरीक्षक का 31 मार्च 2022 को समाप्त हुए वर्ष के लिए अनुपालन लेखापरीक्षा प्रतिवेदन

दिनांक जिस पर रिपोर्ट की गई है:
Fri 02 Aug, 2024
शासन को रिपोर्ट भेजने की तिथि
सरकार के प्रकार
राज्य
क्षेत्र सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर,शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण,बिजली एवं ऊर्जा,परिवहन एवं इंफ्ररास्ट्राकचर,कर एवं शुल्क

अवलोकन

इस प्रतिवेदन में राज्य सरकार के कुछ विभागों और उनके स्वायत निकायों के अनुपालन लेखापरीक्षा के दौरान प्रकाश में आए मामलों को शामिल किया गया है। इस प्रतिवेदन का प्राथमिक उद्देश्य लेखापरीक्षा के महत्वपूर्ण परिणामों को विधानमंडल के ध्यान में लाना है। लेखापरीक्षा के निष्कर्षों से उम्मीद है कि कार्यकारी को सुधारात्मक कार्रवाई करने में मदद मिलेगी, साथ ही ऐसी नीतियाँ और निर्देश तैयार करने में मदद मिलेगी जिससे संगठनों के वित्तीय प्रबंधन में सुधार होगा और बेहतर प्रशासन में योगदान मिलेगा।

प्रतिवेदन को तीन अध्यायों में निम्नानुसार व्यवस्थित किया गया है:

अध्याय 1 में पिछले पाँच वर्षों के व्यय की संक्षिप्त रूपरेखा के साथ लेखापरीक्षित विभागों की रूपरेखा, झारखण्ड सरकार द्वारा जुटाए गए राजस्व की प्रवृत्ति और लंबित करों की वसूली, लेखापरीक्षा के लिए प्राधिकरण, लेखापरीक्षा क्षेत्राधिकार, योजना और लेखापरीक्षा का संचालन, विभिन्न लेखापरीक्षा परिणामों पर सरकार की प्रतिक्रिया, जैसे कि निरीक्षण प्रविवेदन, पृथक अवलोकन/ कंडिकाएं, निष्पादन लेखापरीक्षा (नि.ले.), विषय विशिष्ट अनुपालन लेखापरीक्षा (वि.वि.अ.ले.), लेखापरीक्षा प्रविवेदन पर अनुवर्ती कार्रवाई, आदि महत्वपूर्ण लेखापरीक्षा अवलोकन इस लेखापरीक्षा प्रविवेदन में शामिल हैं।

अध्याय 2 में 'पथ कार्यों के अनुबंधों में मूल्य समायोजन का प्रबंध', 'झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) द्वारा टैरिफ, बिलिंग, राजस्व का संग्रहण और सब्सिडी प्रबंधन' तथा ‘जी.एस.टी. भुगतान और दाखिल विवरणी पर विभाग की निगरानी’ पर विषय विशिष्ट अनुपालन लेखापरीक्षाओं से संबंधित अवलोकन शामिल हैं।

अध्याय 3 में राज्य सरकार के पाँच विभागों के व्यय और राजस्व पर 10 अनुपालन लेखापरीक्षा कंडिकाएं शामिल हैं।

ऑडिट रिपोर्ट डाउनलोड करें