मेन्यू

ऑडिट रिपोर्ट

निष्‍पादन
Chhattisgarh

वर्ष 2024 का प्रतिवेदन क्रमांक 2 - लोक स्वास्थ्य अधोसंरचना एवं स्वास्थ्य सेवाओं के प्रबंधन पर निष्पादन लेखापरीक्षा मार्च 2022 को समाप्त वर्ष के लिए, छत्तीसगढ़ शासन

दिनांक जिस पर रिपोर्ट की गई है:
Fri 26 Jul, 2024
शासन को रिपोर्ट भेजने की तिथि
सरकार के प्रकार
राज्य
क्षेत्र शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण

अवलोकन

अध्याय-1 प्रस्तावना
यह अध्याय लेखापरीक्षा की योजना और सीमा तथा स्वास्थ्य संकेतकों, लेखापरीक्षा उद्देश्यों और आयुष्मान भारत योजना के प्रसार पर एक संक्षिप्त विश्लेषण प्रस्तुत करता है।

अध्याय-2 मानव संसाधन
यह अध्याय प्रस्तुत करता है कि क्या राज्य में पर्याप्त और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाऐं प्रदान करने के लिए अस्पतालों जैसे डीएच, सीएचसी, पीएचसी, एसएचसी और जीएमसीएच में डॉक्टरों, स्टाफ नर्सों, पैरामेडिकल और अन्य सहायक कर्मचारियों की पर्याप्त उपलब्धता थी।

अध्याय-3 स्वास्थ्य सेवाएं
यह अध्याय लोगों को लाइन सेवाओं (सीधे रोगी देखभाल से संबंधित), सहायक सेवाओं (अप्रत्यक्ष रूप से रोगी देखभाल से संबंधित) एवं सहायक सेवाओं (स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में सुविधा उपलब्ध कराना) के संबंध में स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता में पर्याप्तता प्रस्तुत करता है। इसके अलावा प्रदान की गई स्वास्थ्य सेवाएँ स्वीकार्य गुणवत्ता, सुरक्षित, प्रभावी और समय पर थीं प्रस्तुत करता है ।

अध्याय-4 स्वास्थ्य संस्थानों में दवाओंए औषधियों एवं उपकरणों की उपलब्धता 
इस अध्याय में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में दवाओं, औषधियांे और उपकरणों की खरीद, भंडारण और वितरण शामिल है। इसके अलावा, इसमें स्वास्थ्य विभाग में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) का क्रियान्वयन शामिल है।

अध्याय-5 स्वास्थ्य सेवा में अधोसंरचना की उपलब्धता एवं प्रबंधन
इस अध्याय में आईपीएचएस मानको के अनुरूप सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में स्वास्थ्य अधोसंरचना की उपलब्धता शामिल है।

अध्याय-6 छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए वित्तपोषण
यह अध्याय भारत सरकार और छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्वास्थ्य के लिए आवंटित निधि के वित्तपोषण और व्यय को प्रस्तुत करता है। इसमें आवंटित निधि की पर्याप्तता भी शामिल है।

अध्याय-7 केन्द्र प्रायोजित योजनाओं का कार्यान्वयन
अध्याय में केंद्र प्रायोजित योजना के तहत वित्तपोषण और व्यय शामिल है।

अध्याय-8 नियामक तंत्र की पर्याप्तता एवं प्रभावशीलता
अध्याय में स्वास्थ्य संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए नियामक तंत्र की पर्याप्तता एवं प्रभावशीलता सुनिश्चित करना शामिल है।

अध्याय-9 सतत् विकास लक्ष्य -3: उत्तम स्वास्थ्य एवं खुशहाली
अध्याय में शामिल है क्या एसडीजी-3 के अनुसार स्वास्थ्य पर राज्य के व्यय से लोगों के स्वास्थ्य एवं कल्याण की स्थिति में सुधार हुआ है।
 

ऑडिट रिपोर्ट डाउनलोड करें